Yatra-मां वैष्णो देवी

                                    जय मां वैष्णो देवी।



                                
कटरा मां वैष्णो देवी यात्रा द्वारा:-

वैष्णो देवी मंदिर जो कि जम्मू-कश्मीर के छोटे से छोटे से शहर कटरा में स्थित है। माता वैष्णो देवी की महिमा अपरंपार है जो भी मां वैष्णो देवी का हो गया मां उन्हें बड़े से बड़े कष्टों से पार कर देती है। वैष्णो देवी जाने के लिए रेल मार्ग, सड़क मार्ग, वायु मार्ग की अच्छी सुविधा है। मां वैष्णो देवी का बेस कैंप कटरा है। कटरा से मां वैष्णो देवी भवन की दूरी साढे 13 किलोमीटर है कटरा पहुंचकर सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको एक यात्रा पर्ची उपलब्ध कराई जाती है। जिसकी सहायता से आप मां वैष्णो देवी के दर्शन पा सकते हैं कटरा में रुकने के लिए होटलों की अच्छी व्यवस्था है। कटरा से यात्रा शुरू करने के बाद आप भवन तक पैदल, खच्चर, पालकी के द्वारा पहुंच सकते हैं।

मां अर्ध कुमारी मंदिर:-

पहला पड़ाव मां अर्धकुमारी मंदिर  आता है जिसे गर्भ जून गुफा भी कहा जाता है। भवन तक जाने के लिए कटरा से हेलीकॉप्टर की भी व्यवस्था है जो कि सांझी छत तक जाती है सांझी छत से भवन की दूरी डेढ़ किलोमीटर रह जाती है। माता वैष्णो देवी के भवन पर पहुंचने के बाद आपको दर्शन करने से पहले नहा धोकर स्वच्छ होने की भी व्यवस्था है।
रात्रि विश्राम के लिए भक्तजन धर्मशाला का प्रयोग करते हैं।आपके कीमती समान बैग इत्यादि के लिए वहां लॉकर की सुविधा है।रात्रि विश्राम के लिए वहां कंबल इत्यादि की भी सुविधा है। इन सभी सुविधाओं के लिए आपको अपनी कटरा वाली रजिस्ट्रेशन पर्ची की आवश्यकता पड़ेगी।दर्शन करने के लिए नहाने के बाद प्रसाद लेकर लाइन में लगकर दर्शन करें।लाइन में जाने के लिए अपनी रजिस्ट्रेशन पर्ची का उपयोग करें।प्रसाद आप मां वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की दुकानों से ले सकते हैं कंट्रोल रेट पर मिलेगा दर्शन करने के बाद भोजन व नाश्ता की व्यवस्था भी अति उत्तम है।इसके लिए आप किसी भी रेस्टोरेंट या माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के भोजनालय का प्रयोग कर सकते हैं।

भैरव बाबा मंदिर की यात्रा:-

इसके बाद शुरू होती है भैरव बाबा मंदिर की यात्रा।भैरव बाबा मंदिर जाने के लिए भक्तजन दो साधनों का उपयोग कर सकते हैं पैदल मार्ग या ट्रॉली मार्ग।पैदल मार्ग से आपको पहाड़ों के रास्ते होकर मंदिर जाना होगा।वही ट्रॉली से जाने के लिए आपको ₹100 का रिटर्न टिकट लेकर यात्रा करनी होगी।भैरव बाबा के दर्शन करने के बाद आप वापस कटरा के लिए प्रस्थान कर सकते हैं।

दोस्तों मां वैष्णो देवी के दर्शन के बाद कभी भी किसी प्रकार का कोई कष्ट आपके जीवन में नहीं आता।आपकी सारी परेशानियां स्वयं ही खत्म हो जाती हैं।

   ऐसी है मेरी मां वैष्णो देवी।
                           

                                             जय माता दी।

Post a Comment

2 Comments